Digital locker kya hai , account kaise banayen




डिजिटल लॉकर प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया का हिस्सा है। डिजिटल लॉकर का उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करना और एजेंसियों के बीच में ई-दस्तावेजों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। आप डिजिटल लॉकर में अपना अकाउंट बनाकर जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर में ई-साइन की सुविधा भी है जिसका उपयोग डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के लिए किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं डिजिटल लॉकर अकाउंट

डिजिलॉकर का अकाउंट बनाने के लिए आपको https://digitallocker.gov.in पर जाकर अपनी जानकारी भरनी होगी। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर की जरूरत होगी। साइट पर साइनअप करने के लिए आधार नंबर मांगा जाएगा और दो विकल्प यूजर के वैरिफिकेशन के लिए उपलब्ध होंगे। पहला ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड जिसपर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर पर ये पासवर्ड आ जाएगा। अगर आप दूसरा विकल्प यानी अंगूठे का निशान चुनते हैं तो एक पेज खुलेगा जहां आपको उंगलियों के निशान पर अपने अंगूठे का निशान लगाना पड़ेगा। अगर निशान वैध है तभी यूजर का वैरिफिकेशन हो पाएगा और इसके बाद आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट कर पाएंगे।

फर्जीवाड़े की कोई गुंजाइश नहीं

डिजिटल लॉकर में सेव किए गए डॉक्यूमेंट्स को आप किसी भी सरकारी विभाग के कामों में प्रयोग कर सकते हैं। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है, जिससे फर्जीवाड़े को कोई गुंजाईश नही बचती।

Create digital locker account-click here

Champcash online job- click here

















Post a Comment

0 Comments