अपने adhaar card के data को कैसे lock करें यहाँ पढे


आज मै इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा कि आप अपने आधार कार्ड की डेटा को कैसे लोक कर सकते हैं और अपनी नीजी जानकारी को वायरल होने से बचा सकते हैं।
अगर हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो इसे लाईक और शेयर जरूर करें - धन्यवाद
अगर आप अपना आधार डाटा चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो आप अपनी निजी जानकारी को लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

बायोमीट्रिक डाटा करें लॉक:

UIDAI के सर्वर पर जाकर यूजर्स अपना बायोमीट्रिक डाटा लॉक कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स का डाटा कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा। वहीं, आगे जाकर आप इस डाटा को अनलॉक भी कर सकते हैं।

कैसे लॉक करें आधार कार्ड का बायोमीट्रिक डाटा:

1. इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। अब बायोमीट्रिक लॉक के लिंक पर क्लिक करें।

2. अब आधार नंबर एंटर कर ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज ओपन होगा। यहां एक बार फिर से आधार नंबर एंटर करें। इसके बाद Captcha कोड डालें। अब जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

3. ओटीपी वेरिफाई करते ही एक पेज ओपन होगा। यहां बायोमीट्रिक लॉकिंग को ऑन कर दें। इसके लिए आपको सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा। इसके बाद इनेबल पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा लॉक हो जाएगा।


बायोमीट्रिक डाटा कैसे करें दोबारा अनलॉक?

अब जब भी आपको यह डाटा अनलॉक करना होगा तो इसे आसानी से किया जा सकता है। ध्यान रहे की यह डाटा मात्र 20 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा। इसके बाद यह दोबारा लॉक हो जाएगा। इसके लिए आपको ऊपर दिए गए तीनों स्टेप्स को फॉलो कर UNLOCK पर क्लिक करें।





















Post a Comment

0 Comments